Thursday 27 August 2020

मजीठिया युद्ध में विनय सिंह ने ‘आज’ अखबार को दी पटखनी

काशी पत्रकार संघ व समाचार पत्र कर्मचारी यूनियन को मिली एक और सफलता

वाराणसी। मजीठिया मामले की लड़ाई लड़ रहे काशी पत्रकार संघ व समाचारपत्र कर्मचारी यूनियन को एक और बड़ी सफलता हासिल हुई है। वाराणसी श्रम न्यायालय ने काशी पत्रकार संघ के सदस्य व वरिष्ठ पत्रकार विनय सिंह के पक्ष में फैसला सुनाते हुए उन्हें मजीठिया वेज बोर्ड की संस्तुतियों के अनुसार वेतन देने के साथ ही वर्ष 2008 से आंतरिम भुगतान का भी आदेश दिया है।

काशी पत्रकार संघ अध्यक्ष राजनाथ तिवारी, महामंत्री मनोज श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप कुमार, संजय अस्थाना, विकास पाठक के साथ ही समाचारपत्र कर्मचारी यूनियन के मंत्री अजय मुखर्जी ने इस फैसले का स्वागत किया है।

दैनिक ‘आज’ में विनय सिंह वर्ष 1978 से उप सम्पादक पद पर स्थायी रूप से कार्य कर रहे थे और जुलाई 2013 में सेवानिवृत हो गए। इस बीच वह मजीठिया वेज बोर्ड की संस्तुतियों के अनुरूप वेतन के साथ ही अंतरिम के भुगतान की लगातार मांग करते रहे पर अखबार प्रबंधन टालमटोल करता रहा। इस बीच मजीठिया मामले की लड़ाई लड़ रहे काशी पत्रकार संघ ने समाचारपत्र कर्मचारी यूनियन के सहयोग से स्थानीय श्रम न्यायालय में वाद दाखिल किया।

वरिष्ठ अधिवक्ता अजय मुखर्जी व उनके सहयोगी आशीष टण्डन की मजबूत पैरवी का नतीजा रहा कि श्रम न्यायालय ने फैसला विनय सिंह के पक्ष में सुनाया।न्यायालय ने वर्ष 2008 से मूल वेतन का 30 प्रतिशत अंतरिम राहत के रुप सिंह को भुगतान करने का आदेश अखबार प्रबंघन को दिया है।

इसके साथ ही श्रम न्यायालय के पीठासीन अधिकारी अमेरिका सिंह ने अपने फैसले में सिंह को नवम्बर 2011 से जुलाई 2013 तक का वेतन मजीठिया वेज बोर्ड की संस्तुतियों के अनुसार देने का आदेश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि सेवायोजक के ऐसा न करने पर अभिनिर्णय की तिथि से श्रमिक सम्पूर्ण वेतन पर सात प्रतिशत वार्षिक व्याज पाने का अधिकारी होगा।


शशिकांत सिंह

पत्रकार और मजीठिया क्रांतिकारी

9322411335

No comments:

Post a Comment