Sunday 26 April 2020

दैनिक जागरण अखबार के मालिकों की हठधर्मिता की वजह से शहर के पत्रकार, कोरोना के घेरे में


जागरण दफ्तर को सील किया जाए
जागरण के मालिकों के ऊपर कानूनी कार्रवाई की मांग
प्रेस क्लब के बाहर उपवास का दिया नोटिस/ ज्ञापन

कानपुर (प्रेस विज्ञप्ति)। शहर के नंबर 3 अखबार दैनिक जागरण (हिंदुस्तान नंबर वन व अमर उजाला नंबर 2) की वजह से शहर के सभी कर्तव्यनिष्ठ पत्रकार और मीडिया कर्मी जानलेवा करोना वायरस के घेरे में आ गए हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब दैनिक जागरण के एक स्थानीय संवाददाता में करोना वायरस के लक्षण दिखाई दिए, उन्हें खांसी आ रही थी। जागरण के पत्रकार भाइयों ने उन्हें मजबूर किया कि वे जांच कराएं। उन्होंने जांच कराई,जांच रिपोर्ट आई तो सब के सब आश्चर्यचकित रह गए क्योंकि वह संवाददाता करोना + पाया गया। दैनिक जागरण में बिना किसी शारीरिक दूरी (विदाउट social distance) के काम करवाया जा रहा है, पहले घर से रिपोर्टिंग का काम हो रहा था, मगर स्टाफ को मजबूर किया गया कि आफिस में आकर काम करो।

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से स्पष्ट कहा था कि अपने-अपने जिलों में करोना संभावित इलाके पहचाने और उन्हें हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दें। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने तत्काल सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को आदेश जारी किया कि अपने-अपने राज्यों में हॉटस्पॉट बनाएं और उन्हें सील करें। कानपुर नगर के जिलाधिकारी ब्रह्म देव राम तिवारी ने कानपुर में हॉटस्पॉट बनाए और उन्हें सील भी कर दिया।

हॉटस्पॉट का पूरे शहर के लोगों ने ईमानदारी से पालन किया मगर दैनिक जागरण ने उल्लंघन करवाया। कोरोना + पाया गया संवाददाता हॉटस्पॉट में रहते थे उन्हें मजबूर किया गया कि वह ऑफिस आकर खबर बनाएं, जबकि इससे पहले सभी पत्रकार अपने अपने घरों से समाचार बना रहे थे, लेकिन दैनिक जागरण के निदेशक संदीप गुप्ता ने अपना फरमान जारी कर कहा कि सभी लोग ऑफिस से अपना काम करें, इसी के अनुपालन में उस संवाददाता को ऑफिस आना पड़ा और उसकी वजह से आज दैनिक जागरण के समस्त स्टाफ में दहशत है वे सब बारूद के ढेर पर बैठे हुए हैं। और बहुत से पत्रकार भाई छुट्टी के लिए प्रयासरत हैं और कई जान हथेली में लेकर काम करने के लिए मजबूर है। मेरी जिला प्रशासन, उत्तर प्रदेश शासन एवं केंद्र सरकार से मांग है कि वह तत्काल दैनिक जागरण के मुख्यालय को सील करें और वहां के परिसर को सैनिटाइज किया जाए।

देश में इस तरह के कई मामले सामने आए है और प्रशासन ने मालिकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई कर उनके प्रतिष्ठान सील कर दिए गए है। शासन से मेरी मांग है कि करोना कि कवरेज कर रहे पत्रकारों का 50 लाख रुपये का बीमा किया जाए। पत्रकार भाइयों से भी मेरी अपील है कि वे कोरोना से बचते हुए काम करें। हाल ही में प्रधानमंत्री, गृहमंत्री ने भी इस आशय की अपील की है। प्रेस काउंसिल आफ इंडिया व सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भी मार्ग दर्शन दिया है। अतः पत्रकार हित में दैनिक जागरण ऑफिस को हॉटस्पॉट घोषित कर तत्काल सील किया जाए और दैनिक जागरण के चेयरमैन महेंद्र मोहन, संपादक संजय गुप्ता और निदेशक संदीप गुप्ता के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए। अगर प्रशासन ने उचित कार्रवाई नहीं की तो मैं कानपुर प्रेस क्लब के बाहर सामाजिक दूरी व लॉकडाउन का पालन करते हुए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठूंगा। इस आशय का ज्ञापन/ सूचना श्रीमान जिलाधिकारी महोदय, श्रीमान आयुक्त महोदय, श्रीमान मुख्य सचिव, श्रीमान केंद्रीय गृह सचिव को भेज दिया है। यदि मेरे ऊपर कोई भी हमला या कार्रवाई होती है तो उसकी पूर्णता जिम्मेदारी जागरण समूह एवं प्रशासन की होगी। यदि मुझे करोना होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी

शुक्रिया 
आपका नरेंद्र सिंह उर्फ पिंटू ठाकुर
महामंत्री श्याम मिश्रा 
पूर्व विधायक 
स्मारक सेवा संस्थान कानपुर 
महानगर .94 55 650 460

No comments:

Post a Comment