Saturday 14 September 2019

निरंकुशता के खिलाफ आकाशवाणी महानिदेशालय और महिला आयोग के सामने जबरदस्‍त प्रदर्शन


नई दिल्‍ली। वर्षों से आकाशवाणी महानिदेशालय के निरंकुश अधिकारियों ने अपनी मनमानी से आकाशवाणी केन्द्रों के कैजुअल अनाऊंसर एंड कॉम्पीयर्स का शोषण करके और उन्हें केन्द्रों से बाहर करके उनकी आवाज को दबाया है।

इसी निरंकुशता के विरोध में ऑल इंडिया कैजुअल अनाउंसर एंड कॉम्पीयर्स यूनियन (रजिस्टर्ड) नई दिल्ली द्वारा 13 सितम्बर को आकाशवाणी महानिदेशालय और महिला आयोग के समक्ष पुरजोर धरना-प्रदर्शन किया गया। इस प्रदर्शन में देश के सबसे बड़े भारतीय मजदूर संघ ने आल इंडिया रेडियो कैजुअल अनाऊंसर रजिस्टर्ड यूनियन का सहयोग किया। संघ के पदाधिकारी बृजेश मिश्र, प्रमोद कुमार एवं अन्य उपस्थिति रहे।

गौरतलब है कि प्रसार भारती और आकाशवाणी महानिदेशालय ने कैजुअल अनाऊंसर और कॉम्पीयर्स की आज तक कोई सुनवाई नहीं की है और अधिकारियों ने दिन प्रतिदिन पुराने कैजुअलकर्मिंयों का शोषण किया है।


यूनियन की महासचिव डॉ. शबनम खानम ने बताया कि आकाशवाणी के अधिकारियों द्वारा पीड़ित कैजुअल अनाउंसर/कॉम्पीयर्स महिलाओं ने महिला आयोग में कई बार लिखित पत्रों और महिला आयोग अध्यक्ष से मिलकर गुहार लगाई थी मगर आज तक आयोग ने आरोपी अधिकारियों के विरूद्ध कोई ठोस कार्यवाई नहीं की और ना ही अधिकारियों ने पीड़ित महिला कैजुअलकर्मिंयों की ड्यूटी शुरू की इसलिए देशभर की समस्त पीड़ित महिला कैजुअलकर्मिंयों ने महिला आयोग के सामने धरना-प्रदर्शन करके अपना रोष प्रकट किया और महिला आयोग को दोषी अधिकारियों के विरूद्ध ठोस कार्यवाही करने का आह्वान किया।

इसके बाद आयोग ने बातचीत के लिए यूनियन के एक प्रतिनिधि मण्डल को आमन्त्रित किया जिसमें यूनियन महासचिव शबनम खानम व उपाध्यक्ष संज्ञा टण्डन की अगुवाई में पीड़ित महिलाओं का एक प्रतिनिधि मण्डल महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा से मिला। उन्होंने आश्वासन दिया कि अगले महीने आकाशवाणी महानिदेशालय को तलब कर मुआमले की पुन: सुनवाई की जाएगी और पीड़ित महिलाओं के साथ-साथ आरोपी अधिकारियों को बाकायदा समन भेजकर बुलाया जाएगा और पीड़ित महिलाओं को यथासंभव राहत दिलाने के लिए महानिदेशालय को निर्देशित किया जाएगा।

यूनियन अध्यक्ष हरिकृष्ण शर्मा ने बताया कि महिला आयोग के साथ-साथ कैजुअलकर्मिंयों ने अपने नियमितिकरण, कोर्ट गए कैजुअलकर्मिंयों की बन्द ड्यूटीज समान रूप से शुरू करने और ड्यूटी की फीस बढ़ोतरी जैसी कई जायज मांगों को लेकर यूनियन द्वारा आकाशवाणी महानिदेशालय के सामने एकदिवसीय सांकेतिक धरना-प्रदर्शन किया गया।

इस दौरान महानिदेशालय एडीजी संगीता गोयल से मुलाकात करने का संदेश आया लेकिन यूनियन ने इसे अस्वीकार करते हुए कहा कि महानिदेशालय डीजी व सीईओ प्रसार भारती ही सक्षम अधिकारी है जो हमारी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं अगर उनसे मुलाकात नहीं होती है तो अगले कुछ दिनों में महानिदेशालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना व क्रमिम भूख हड़ताल की जाएगी और इस तरह सांकेतिक धरना-प्रदर्शन सम्पन्न हुआ।

धरना-प्रदर्शन के दौरान रेडियो के मशहूर श्रोताओं सुखविन्द्र सिंह जौड़ा कृष्णा पार्क और पंखा रोड़ से पिन्टू दिवाना ने यूनियन के लिए चाय-नाश्ते का प्रबन्ध किया।

यूनियन के प्रेस सचिव नरेन्द्र कौशिक 'धरतीपकड़' हिसार ने बताया कि यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरिकृष्ण शर्मा शिमला,महासचिव शबनम खानम दिल्ली, उपाध्यक्ष, संज्ञा टंडन बिलासपुर, रेशमा इन्दुरकर नागपुर, करताप ठाकुर शिमला, कोषाध्यक्ष अर्चना गोयल दिल्ली, सचिव नवीन भारद्वाज कुरूक्षेत्र, सुधीर मेश्राम बालाघाट, सहसचिव अतुल श्रीवास्तव सागर, श्रीपाल शर्मा सूरतगढ़, प्रवक्ता सुनील चिपड़े बिलासपुर, रविन्द्र एकान्त कुरूक्षेत्र, नीता अग्रवाल, राधा पाठक, नीलम, सहित देशभर के सैंकड़ों महिला और पुरूष कैजुअलकर्मिंयों और मजदूर संघ कार्यकर्ताओं ने धरना-प्रदर्शन में भाग लेकर अपनी जायज मांगों के लिए आवाज उठाई।

No comments:

Post a Comment