Friday 7 December 2018

हिन्दुस्तान टाइम्स का पटना एडिशन सोमवार से हो जाएगा बंद

नई दिल्ली के हिन्दुस्तान टाइम्स एडिशन से निकाले गए 272 कर्मचारियों को वापस काम पर रखे जाने के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीमकोर्ट से हार का सामना कर चुकी हिन्दुस्तान टाइम्स अब अपना 32 साल से चल रहा पटना एडिशन सोमवार से बंद कर रहा है। इस एडिशन में कार्यरत उपसंपादक या उससे ऊपर के लोगों को देश के दूसरे हिस्सों में ट्रांसफर लेटर थमा दिया गया है। इस खबर की पुष्टि‍ खुद कई कर्मचारियों ने की है। बताते हैं कि नई दिल्ली के बाद हिन्दुस्तान टाइम्स ने अपना पटना एडिशन वर्ष 1986 में शुरु किया था। 5 दिसंबर को नई दिल्ली से कंपनी की कार्मिक विभाग की हेड मोनिका अग्रवाल पटना पहुंची और उन उप संपादकों या उससे ऊपर के कर्मचारियों को जो वेजबोर्ड में नहीं हैं। उन्हें एक-एक कर केबिन में बुलाया और उनका ट्रांसफर लेटर थमाकर साफ कह दिया कि हम 10 दिसंबर से हिन्दुस्तान टाइम्स का पटना एडिशन बंद कर रहे हैं।

इस पटना एडिशन में पहले 150 से ज्यादा लोग काम करते थे मगर बाद में यह संख्या कम होती गई और नई भर्ती ना के बराबर हुई, जिसके बाद बाकी बचे लोगों को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता , बरेली आदि जगहों पर ट्रांसफर का लेटर थमा दिया गया। नाम ना छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि हिन्दुस्तान टाइम्स में अपनी पूरी जिंदगी खपा देने वाले उन लोगों को जिन्होंने हमेशा डेस्क पर काम किया और उनकी उम्र पचास साल हो गई है उन्हें कंपनी ने रिर्पोटिंग में लगा दिया है। हिन्दुस्तान टाइम्स के जिन लोगों का पटना एडिशन से ट्रांसफर किया गया है उन्हें नई जगह पर 13 दिसंबर तक ज्वाइन करने का फरमान भी सुना दिया गया है। हालांकि यह भी साफ कर दूं कि कंपनी ने अभी अपने स्टाफ रिर्पोटरों का ट्रांसफर नहीं किया है मगर रिर्पोटरों के चेहरे पर भी हवाईयां उड़ रही हैं।

हिन्दुस्तान टाइम्स के पटना संस्करण बंद करने की खबर से देश भर के पत्रकारों में हिन्दुस्तान प्रबंधन के खिलाफ गुस्से का माहौल है। सूत्रों की माने तो सोमवार से हिन्दुस्तान टाइम्स का पटना पेज दिल्ली से बनकर आएगा। जिन लोगों का कंपनी ने देश के दूसरे हिस्सों में ट्रांसफर किया है उनमें सीनियर न्यूज एडिटर, डिप्युटी न्यूज एडिटर, सब एडिटर और रांची डेस्क इंचार्ज सहित अन्य लोग हैं। जिन लोगों का ट्रांसफर किया गया है उनमें एक कांट्रेक्ट कर्मचारी है, जबकि अन्य सीटीसी पर रखे गए कर्मचारी हैं।

शशिकांत सिंह 
पत्रकार और मजीठिया क्रांतिकारी
९३२२४११३३५

No comments:

Post a Comment