Friday 15 September 2017

मजीठिया: श्रम विभाग ने की प्रबंधन और यूनियन के साथ बैठक

बैठक में नहीं आया  एचटी और टीओआई का मैनेजमेंट

--------------
पटना से दिनेश सिंह
--------------


आज श्रम नियोजन भवन के कान्फ्रेंस हाल मे आयोजितं मजीठिया वेज बोर्ड के कार्यान्वयन हेतु बुलाई गई बैठक मे एचटी मैनेजमेंट और टाइम्स ऑफ इंडिया मैनेजमेंट के प्रतिनिध गायब रहे। बैठक की अध्यक्षता विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने की। बैठक का उद्देश्य  और मजीठिया वेज बोर्ड के कार्यान्वयन के संदर्भ मे प्रकाश डाला।
बैठक मे न्यूज पेपर इण्डस्ट्रीज के प्लांट यूनियन तथा पत्रकार संगठन की ओर से दिनेश सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मजीठिया वेज बोर्ड लागू कराने की जिम्मेदारी राज्य के  श्रम विभाग को दी है और श्रम विभाग सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को अनदेखा कर रहा है । जबकि 2014 मे ही इसको लागू कराने  और एक साल के भीतर  चार किश्तों मे  एरियर  भुगतान कर देना था,जो आज तक नही हुआ ।
मजीठिया लागू करने के सवाल पर एचटी के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। तारीख पर तारीख हो रहा है और चार महीने मे आठ डेट लेकर भी मैनेजमेंट ने किसी सवाल    का जवाब देना मुनासिब नही माना। प्रबंधन  श्रम विभाग की  ऑथॉरिटी को खुली चुनौती दे रहा है।
 दिनेश ने मांग की कि यदि प्रबंधन मजीठिया लागू नही कर रहा  है और इसके कागजात  और रजिस्टर जब्त किया जाय। यदि  लागू किया है तो मैनेजमेंट लागू करने के पहले और बाद का पे स्लिप तथा मजीठिया एरियर का फिटमेन्ट का डिटेल्स सामने लाय।
जर्नलिस्ट यूनियन के ही एसके श्याम तथा लाल रत्नाकर ने भी  मजीठिया के सवाल पर कामगारो के पक्ष रखा।
 उप श्रमायुक्त वीरेंद्र  प्रसाद तथा विभाग के  उप सचिव अमरेंद्र मिश्र ने विभाग के  उच्चस्थ अधिकारियों को एसिस्ट किया ।

#MajithiaWageBoardsSalary, MajithiaWageBoardsSalary, Majithia Wage Boards Salary

No comments:

Post a Comment