Thursday 15 June 2017

मजीठिया: दिल्ली, बिहार, हरियाणा, हिप्र सहित कई राज्यों ने नहीं गठित की त्रिपक्षीय कमेटी

देशभर के प्रिंट मीडिया कर्मियों के वेतन, एरियर और प्रमोशन के लिए गठित जस्टिस मजीठिया वेज बोर्ड मामले में त्रिपक्षीय समिति गठित करने का आदेश दिया गया था, मगर देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यो में त्रिपक्षीय कमेटी का गठन नहीं किया गया। जिन राज्यो में त्रिपक्षीय कमेटी का गठन नहीं किया गया वे राज्य हैं दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, दमन दीव, पांडिचेरी, लक्ष्य दीप और बिहार तथा हरियाणा। आपको बता दें कि त्रिपक्षीय समिति में अखबार मालिक, पत्रकार या और उनके यूनियन के सदस्य तथा कामगार आयुक्त या उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी शामिल होते हैं।

इस समिति का काम है आपस में तालमेल कर माननीय सुप्रीमकोर्ट के आदेश का पालन कराना। मगर जब कमेटी ही नहीं गठित हुयी तो तालमेल कैसा। राज्य स्तर पर बनी ये कमेटी केंद्र सरकार द्वारा गठित सेन्ट्रल मॉनिटरिंग कमेटी को रिपोर्ट करती है। आइये अब जिन राज्यो में ये कमेटी गठित की गयी है वहां ये त्रिपक्षीय कमेटी क्या करती है ये भी बता दें। इस कमेटी को कोई भी वैधानिक पावर नहीं है। सो ये कमेटी चाहकर भी कोई ठोस कदम नहीं उठा सकती। जब भी इन त्रिपक्षीय कमेटी की कामगार आयुक्त कार्यालय में मीटिंग होती है। कमेटी मेम्बरों को प्रगति रिपोर्ट बतायी जाती है। उनका पक्ष समझा जाता है और चाय नाश्ते के बाद ये मीटिंग ख़त्म हो जाती है। सो आप समझ सकते हैं इस त्रिपक्षीय कमेटी का होना ना होना बराबर की बात है। कई राज्यो का तो दावा है कि उनके यहाँ मजीठिया वेजबोर्ड के लागू होने के पहले से त्रिपक्षीय कमेटी बन चुकी है।

शशिकांत सिंह
पत्रकार और आर टी आई एक्सपर्ट
9322411335


इन्‍हें भी पढ़े-

मजीठिया: बर्खास्‍तगी, तबादले की धमकी से ना डरे, ना दे जबरन इस्‍तीफा http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/2017/05/blog-post_29.html

 






पत्रकारों की वेतन वृद्धि के लिए लोकसभा में की गई वेजबोर्ड के गठन की मांग

http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/2017/03/blog-post_41.html


 

लोकसभा में फिर उठी मजीठिया की मांग

http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/2017/03/blog-post_59.html

 

 

पत्रकारिता छोड़कर सब धंधे कर रहे मीडिया मालिक, लागू हो मजीठिया सिफारिशें

http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/2017/03/blog-post_7.html

 

 

लोकसभा में गूंजा मजीठिया वेजबोर्ड

http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/2017/03/blog-post_22.html




#MajithiaWageBoardsSalary, MajithiaWageBoardsSalary, Majithia Wage Boards Salary


No comments:

Post a Comment