Wednesday 24 July 2019

मजीठिया क्रांतिकारियों की नेशनल यूनियन ‘एनईयू इंडिया’ पंजीकृत



देश के सभी अखबार कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए आखिरकार एक नेशनल यूनियन का सपना साकार हो चुका है। मजीठिया क्रांतिकारियों की पिछले करीब पांच सालों की लंबी लड़ाई के दौरान जो समस्‍याएं सामने आई हैं, उन्‍हें देखते हुए खालिस अखबार कर्मचारियों की एक देशव्‍यापी यूनियन की जरूरत महसूस हो रही थी। इसी देखते हुए यूनियन की प्‍लानिंग की गई और लगातार एक साल की मेहनत और कवायद के बाद आखिर 17 जून कोन्‍यूजपेपर इम्‍प्‍लाइज यूनियन आफ इंडिया(NEUIndia) को ट्रेड यूनियन एक्‍ट के तहत पंजीकरण पत्र प्राप्‍त हो गया। इसके गठन में खासकर महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्तराखंड, मध्‍यप्रदेश के मजीठिया क्रांतिकारियों का विशेष सहयोग रहा है। इस यूनियन के अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेवारी हिमाचल प्रदेश से मजीठिया वेजबोर्ड का बिगुल बजाने वाले वरिष्‍ठ पत्रकार रविंद्र अग्रवाल को सौंपी गई है। वहीं इस आंदोलन के जाने माने ध्‍वजवाहक मुंबई के शशिकांत सिंह ने उपाध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेवारी संभाली है। महासचिव पद का जिम्‍मा मुंबई के ही तेजतर्रार मजीठिया क्रांतिकारी धर्मेंद्र प्रताप ने संभाला है और सह-सचिव के तौर पर वेजबोर्ड की पहली जंग जीतने वाले महेश शाकुरे अपनी भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा आरके तिवारी कोषाध्‍यक्ष और पंकज कुमार, दिनेश कुमार व तारा चंद्र कार्यकारिणी सदस्‍य हैं।
बताते चलें कि काफी कठिनाइयों के बाद एक ऐसी यूनियन की परिकल्‍पना साकार की गई है, जो केवल पत्रकारों की यूनियन ना होकर पूरे अखबार कर्मचारियों की यूनियन है। इसका लोगो भी कुछ ऐसे डिजाइन किया गया जिसमें पत्रकार साथियों की कलम के साथ ही हमारे गैर पत्रकार साथियों की अखबार का साकार रूप देने की प्रिटिंग प्रेस की छवि भी शामिल है। वहीं यूनियन का संविधान सभी अखबार कर्मचारियों के हितों की निस्‍वार्थ भावना से रक्षा करने की भावना से प्रेरित है। इसमें सरकार या सत्‍ता को आकर्षिंत करने वाला वो जर्नलिस्‍ट शब्‍द ही नहीं है, जो बाकी नॉन-जर्नलिस्‍ट साथियों को हीन भावना से ग्रसीत करे। हालांकि यह बात भी स्‍पष्‍ट की जाती है कि इस यूनियन का मकसद बाकी दूसरी यूनियनों को नीचा दिखाने या उनकी आलोचना करना नहीं है बल्‍कि उनके पूर्व के संघर्ष से प्रेरणा लेकर उनके मार्गदर्शन में समस्‍त अखबार कर्मचारियों के हितों की लड़ाई में अपना योगदान देना है। इसके अलावा यूनियन ने जो लक्ष्‍य निर्धारित किया उसे अपने कर्म से आपके सामने लाने का प्रयास निरंतर जारी रहेगा। इस यूनियन के संबंध में आप अपने सुझाव और विचार मेल आईडीneuindia2019@gmail.com  पर भेज सकते हैं।


जल्‍द शुरू होगा सदस्‍यता अभियान
यूनियन जल्‍द ही देशव्‍यापी सदस्‍यता अभियान शुरू करेगी। इसके लिए जल्‍द ही फार्म जारी किया जाएगा। यूनियन का सदस्‍य वहीं बन सकता है जो किसी अखबार का कार्यरत कर्मचारी है। इसके अलावा उन संघर्षरत अखबार कर्मियों को भी यूनियन का सदस्‍य बनाने का प्रावधान है, जो मजीठिया वेजबोर्ड की लड़ाई में अपनी नौकरी गवा चुके हैं। वहीं मार्ग दर्शन के लिए सेवानिवृत्त अखबार कर्मचारी भी यूनियन के सदस्‍य बन सकते हैं। सदस्‍यता अभियान के बाद सभी प्रदेशों की कार्यकारिणियों का गठन भी किया जाएगा।    

3 comments:

  1. 3 CASE FILED BY ME WITHOUT ADVOCATE SUPPORT. 17 (2), ILLEGAL TERMINATION AND WJ ACT 1958 SECTION 7 FOR MINIMUM WAGE.
    C P PANDEY
    7428139941

    ReplyDelete
  2. by support & Information all of you. so swagat all crusaders.

    ReplyDelete