Thursday 3 August 2017

मजीठिया: बड़ी खबर, मप्र में पीपुल्स ग्रुप ने लागू की सिफारिशें

अगले माह मिलेगा कर्मचारियों को

इंदौर। दोस्तों सबसे बड़ी खुश-खबरी यह है  पीपुल्स ग्रुप ने 2 अगस्त बुधवार को अपने कर्मचारियों को मजीठिया देने की घोषणा कर दी है।  प्रदेश में पहला ऐसा अखबार पीपुल्स ग्रुप है जो सितम्बर से अपने कर्मचारियों को मजीठिया वेतनमान के अनुसार वेतन वितिरत करेगा।
बुधवार को पीपुल्स ग्रुप चेयरमैन केप्टन रुचि विजयवर्गीय ने  इंदौर प्रेस काम्प्लेक्स स्थित पीपुल्स समाचार के कर्मचारियों की बैठक लेकर घोषणा की कि सितम्बर से कर्मचारियों को मजीठिया वेतनमान के अनुसार वेतन दिया जाएगा। घोषणा होने के बाद पीपुल्स समाचार के कर्मचारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं। इधर समाचार की जानकारी लगते ही कई प्रेस मालिकों की नींद उड़ी है, क्योंकि एक अखबार के मजीठिया लागू होने के बाद दूसरों पर भी दबाव बनेगा।
पुराने एरियर की बात नहीं
बैठक में पीपुल्स चैयरमैन ने सितम्बर से मजीठिया देने की घोषणा तो की है, लेकिन पुराने एरियर की बात नहीं की। यानी 2011 से अब तक कर्मचारियों को जो एरियन एक वर्ष के भीतर चार किश्तों में देना है उस पर कोई चर्चा नहीं है। इधर पत्रकार और कर्मचारी केवल वेतन की बात से फुलकर गुब्बारे हो गए हैं।
मेहनत लाई रंग
दोस्तों आपको बता दे कि पीपुल्स सहित सभी अखबार मालिकों के मजीठिया दिलाओ समिति ने करीब 20 से अधिक शिकायत और आरटीआई में जानकारी मांगी थी। इतना ही पीपुल्स समाचार के करीब 10 कर्मचारियों ने मजीठिया दिलाने के लिए लिखित में भी श्रमायुक्त को शिकायत की थी, लेकिन बाद में संपादक के दबाव के बाद शिकायत वापस ले ली थी, लेकिन पिछले दिनों पीपुल्स की वेतन शीट की पूरी कापी श्रमायुक्त कार्यालय में पहुंचने के बाद पीपुल्स मालिकों के होश उड़ गए थे और उन पर मजीठिया का दबाव लगातार बना हुआ था, जिसके बाद उक्त फैसला पीपुल्स ग्रुप को करना पड़ा। अब सवाल यह है कि पीपुल्स समाचार किस श्रेणी के हिसाब से अपने कर्मचारियों की मजीठिया देता है। खैर जो भी हो, लेकिन मध्यप्रदेश में मजीठिया पाने वाले पहले पत्रकार और कर्मचारी होंगे पीपुल्स संस्थान के कर्मचारी। वैसे तो कहा यह जा रहा है कि करीब 20 से 30 हजार रुपए प्रति कर्मचारी के हिसाब से वेतन पत्रकार और कर्मचारियों को मिलेगा।   इसके लिए पीपुल्स ग्रुप की चेयरमैन और सभी साथियों को बधाई, और जो लोग सो रहे हैं उन्हें जागने की नसीहत।
(मजीठिया क्रांतिकारी ग्रुप से)

No comments:

Post a Comment