Thursday 28 January 2016

हमें क्यों चाहिए मजीठिया भाग-17: (ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’) खुद निकालें अपना एरियर और नया वेतनमान



साथियों, आज हम आपको बता रहे हैं कि  मजीठिया वेजबोर्ड के अनुसार आप (‘सी और डी’  ग्रेड  समाचार पत्र में कार्यरत साथी) खुद अपना एरियर और नया वेतनमान कैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए हम आपको नवंबर 2011 से दिसंबर 2015 तक का डीए और 3 फीसदी सालाना वृद्वि दर तालिका के साथ एरियर और नया वेतनमान निकालने के लिए एक्‍सलशीट (Excelsheet) भी उपलब्‍ध करवा रहे हैं।

यह चार्ट आपके लिए कैसे उपयोगी है?

1. आप इस चार्ट की मदद से अपने एरियर की गणना कर सकते हैं।

2. चार्ट में गणना के लिए दो तरीके दिए गए हैं-

. मजीठिया वेतनमान यानि आपको मिलने नया वेतनमान

. आपका पुराना वेतन (जोकि आप नवंबर 2011 से अब तक प्राप्‍त कर रहे हैं)

3. अपने वेतन के अनुसार चार्ट में मूल्‍यों को खुद बदलें।
मजीठिया वेतनमान में

मजीठिया के अनुसार नवंबर 2011 का अपना नया बेसिक (लाल रंग के बॉक्‍स में) भरें। (यह 20 दिन से ज्‍यादा का नहीं होगाक्‍योंकि मजीठिया 11 नवंबर 2011 से लागू हुआ था। इस हिसाब से नवंबर में मात्र 20 दिन ही मजीठिया के अंतर्गत् आते हैं।) उदाहरण: यदि आपका नवंबर 2011 में मजीठिया के अनुसार नया बेसिक 25,000 रुपये बनता है तो 20 दिन का बेसिक 16,667 रुपये ही बनेगा। अब दिसंबर 2011 के बॉक्‍स में जाएं और मजीठिया के अनुसार नया बेसिक भरें, यानि पूरे महीने का 25,000 रुपये।
बेसि‍क भरने के बाद वेरियवल पेडीए, आवास किराया भत्‍ता और परिवहन भत्‍ता की गणना खुद व खुद हो जाएगी। इसके बाद रात्रि भत्‍ते में 75 रुपये के हिसाब महीने में जितने दिन कार्यालय है उतने से गुणा करके भर दें। (उदाहरण- यदि आप दिसंबर 2015 में 15 से लेकर 31 तारीख तक अवकाश पर रहे हैं, और आपका अवकाश रविवार को होता है तो आप 12 दिन यानि 900 रुपये ही रात्रि भत्‍ता भरे। इसका कारण है कि 1 से लेकर 14 तारीख के बीच 2 रविवार होने के कारण आपको इन दो दिनों और 15 से 31 तारीख के बीच का रात्रि भत्‍ता नहीं मिलेगा। रात्रि भत्‍ता केवल कार्यदिवस पर ही लागू होता होता है। रात्रि भत्‍ता दिन में कार्य करने वाले कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा।)
वि‍पत्ति भत्‍ता समुद्रतल से 5000 से फीट ऊंचे पर्वतीय क्षेत्र अथवा अशांत क्षेत्र में कार्यरत साथियों को मिलेगा। यह 1000 रुपये प्रतिमाह होगा।
Other Allowance  में टेलीफोन बिल, समाचार-पत्र आदि की रकम भरें। जो कि आपको मिल रही है। मजीठिया वेतनमान लागू होने के बाद भी यह आपको मिलती रहेगी।


पुराने वेतनमान में  

4. अब आप अपने अगले कदम में हरे रंग के बॉक्‍सों को भरें। इसके लिए अपनी सैलरी स्लिप का प्रयोग करें।

बेसिक में अपना पुराना बेसिक भरें। (उदाहरण नवंबर 2011 के बेसिक में 20 दिन का बेसिक भरेदिसंबर 2011 में उस महीने का पूरा बेसिक भरे इसी तरह  जनवरी 2012 में जनवरी 2012 का)

इसी तरह अन्‍य गणनाएं भी बॉक्‍स में भरें। (उदाहरण - मेडिकलरात्रि भत्‍ताडीएटीआरअन्‍य भत्‍ते आदि)

लेकिनकुल वेतन (Total Salary) के बॉक्‍स में कुछ न भरेंक्‍योंकि इसकी गणना स्‍वचालित है।

यदि आप अपने द्वारा भरी हुई गणना और चार्ट की स्‍वचालित गणना में कोई अंतर पाते हैं। तो एक बार दोबारा आप अपने द्वारा भरी गई गणनाओं को चैक करें। यदि इनमें अभी भी अंतर है और आप इन्‍हें ढूंढ नहीं पा रहे हैं तो आप बेहिचक इनसे संपर्क कर सकते हैं।
RP Yadav ji,  Ashok Arora ji and Ravinder Aggarwal ji

5. उपरोक्‍त चरणों से गुजरने के बाद आपका अनुमानित एरियर और पीएफ निकल आएगा।

6. इसके अलावा आपको अपना आज की तिथि के नए वेतनमान का भी पता चल जाएगा।

7. यह चार्ट 11 नवंबर 2011 में भर्ती साथियों के आधार पर बनाया गया है। तब से लेकर अब तक का वेतन इसमें दर्शाया गया है। साथ ही मजीठिया के अनुसार उनका क्‍या वेतन होना चाहिए था यह भी दर्शाया गया है। उसके अनुसार उनका एरियर निकाला गया है।

8. आपके वास्‍तविक वेतन की गणना इस चार्ट से भिन्‍न हो सकती है। क्‍योंकि यह संस्‍थान में आपके कार्यकालपदबेसिक आदि पर निर्भर करता है। मजीठिया बेजबोर्ड के पेज नंबर 17 पर आपके नए बेसिक को निकालने का फार्मूला दिया गया है। नए बेसिक को निकालते हुए तथ्‍यों की गणना पर विशेष ध्‍यान रखें। यह ही आपके नए वेतनमान का मूल आधार है।

9. यदि इसके बाद भी आपको अपने नए वेतनबकाया एरियरFitment scale और Promotion scale आदि निकालने में दिक्‍कत आ रही है। और आपको विशेषज्ञों की मदद की जरुरत महसूस हो रही है तो आप बेहिचक इनसे संपर्क कर सकते हैं।

RP Yadav ji (ifwj) - 09810623949
rpyadav56@gmail.com

Ashok Arora ji (Chandigarh) - 09417006028, 09914342345
Indian Journalists Union
arora_1957@yahoo.co.in

Ravinder Aggarwal ji (HP) - 9816103265
ravi76agg@gmail.com



10. इस चार्ट का उपयोग ग्रेड सी और ग्रेड डी (शहरवर्गीकरण वाईएक्‍स और जेड) दोनों संस्‍थानों के साथी कर सकते हैं। क्‍योंकि दोनों ग्रेडों का वेरियवल पेरात्रि भत्‍ता आदि सम्‍मान हैं।
डीए गणना तालिका

इस तालिका में नवंबर 2011 से दिसंबर 2015 तक के महंगाई भत्‍ते की जानकारी दी गई है।

आप फोल्‍डर (arrear_chart3) से सभी दसें फाइलें डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें या निम्‍न Path का प्रयोग करें:- https://goo.gl/1wNyfv


फाइलें इस प्रकार हैं-
डीए तालिका के लिए-
Da_chart_dec15.jpg
Da_chart_dec15.pdf

3 फीसदी सालाना वृद्वि दर तालिका के लिए-
ARI_Table_G_cd.jpg
ARI_Table_G_cd.pdf

सैंपल एरियर गणना तालिका- ग्रेड सी और डी/शहरीवर्गीकरण (एक्स, वार्इ जेड) के लिए-
Ar_Cal_CD_X.jpg
Ar_Cal_CD_Y.jpg
Ar_Cal_CD_Z.jpg

एक्‍सलशीट से अपना नया वेतनमान और एरियर - ग्रेड सी और डी  के अनुसार निकालने के लिए-
Ar_Cal_CD_X.xlsx (शहरीवर्गीकरण  एक्स)
Ar_Cal_CD_Y.xlsx (शहरीवर्गीकरण  वार्इ )
Ar_Cal_CD_Z.xlsx (शहरीवर्गीकरण  जेड )

यदि आप इनको डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो हमें मेल करें। हम आपकी पहचान गुप्‍त रखेंगे।

 (हिंदी में अपने शहर को देखने के लिए पेज नंबर 37-38 या 55-56 देखें)

सुप्रीम कोर्ट का आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें या निम्‍न Path का प्रयोग करें- https://goo.gl/x3aVK2

मजीठिया वेजबोर्ड की सिफारिशें अंग्रेजी में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें या निम्‍न Path का प्रयोग करें-   https://goo.gl/vtzDMO

मजीठिया वेजबोर्ड की सिफारिशें हिंदी (सभी पेज) में डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें या निम्‍न Path का प्रयोग करें- https://goo.gl/8fOiVD


नोट-

1.  आप इस बात का विशेष ध्‍यान रखें की आपका पूरा वेतनमान Fitment scale और Promotion scale की गणना पर टिका हुआ है। इसमें जरा सी चूक भी नहीं होनी चाहिए। इसलिए यदि आपको कोई दिक्‍कत हो तो बेहिचक इसके जानकारों की मदद लें। मजीठिया बेजबोर्ड के पेज नंबर 17 पर आपके नए बेसिक को निकालने का फार्मूला दिया गया है।

मजीठिया वेतनमान में प्रारंभिक वेतन का निर्धारण-
प्रत्‍येक पांच वर्ष पर एक वेतन वृद्वि
पदोन्‍नति:  प्रत्‍येक 10 वर्ष पर एक और पूरे सेवाकाल में तीन पदोन्‍नति।
उदाहरण- मुख्‍य उप संपादक जिसके 10 साल पूरे हो गए हैं- वह समूह-(16,000-28,900)  की जगह समूह-2 (18,000-32,600) में आ जाएगा। उसके नए बेसिक की गणना समूह-2 के अनुसार की जाएगी। (आप इसके लिए हमें क्‍यों चाहिए मजीठिया भाग-1 देखें सकते हैं।)
11 नवंबर 2011 से ठीक पहले के लिए एक वेतन वृद्वि

2.  एरियर में नवंबर 2011 से अब तक का ओवर टाइम (OT), राजपत्रित अवकाश (National Holiday),  ईएल का भुगतान (Leave Encashment) और ग्रेच्‍युटी यदि कोई है तो उसका भी अंतर मजीठिया के अनुसार जुड़ेगा। यहां यह भी ध्‍यान देना जरुरी है कि ग्रेच्‍युटी आप तभी भरें जब आपने स्‍वेच्‍छा से इस्‍तीफा दिया हो या 11 नवंबर 2011 के बाद सेवानिवृत्‍त हुए हों। यदि आप को जबरन निकाला गया है या संस्‍थान के साथ आपका कोई विवाद आदि चल रहा हो तो उस दशा में ग्रेच्‍युटी का दावा नहीं करना चाहिए।

3.  छुट्टी यात्रा भत्‍ता (LTA): यह दो साल में एक बार मिलता है। क्‍योंकि अभी तक जिन संस्‍थानों में मजीठिया लागू नहीं किया वहां के साथियों को यह एरियर में जुड़कर मिलना चाहिए। यह एक माह के मूल वेतन के बराबर होगा।

4.  चिकित्‍सा भत्ता (Medical Allowance) 500 रुपये:  परंतु 11 नवंबर 2011 से लागू होने के कारण नवंबर 2011 में यह केवल 20 दिन यानि 333 रुपये ही बनेगा।


5.  कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (र्इएसआई) के अंतर्गत आने वाले साथियों पर चिकित्‍सा भत्ता लागू नहीं होगा।

6.  विपत्ति भत्‍ता (HS) (1 हजार रुपये): यह पहाड़ी क्षेत्र यानि समुद्री तल से 5 हजार फीट की ऊंचाई पर अथवा अशांत क्षेत्र में कार्यरत सहयोगियों को ही मिलेगा।


7.  रात्रि भत्‍ता: यह 75 रुपये प्रतिदिन के अनुसार है। जिस महीने आपने जितने दिन रात्रि पाली में कार्य किया होगा यह उतने ही दिन के हिसाब से बनेगा।

8.  आवास किराया भत्‍ता (HRA) और परिवहन भत्‍ता (TRA) शहरों के वर्गीकरण (एक्‍स, वाई, जेड) के अनुसार मिलेगा। जो क्रमानुसार इस प्रकार है-
HRA - 30%, 20%, 10%
TRA - 20%, 10%, 5%


9.  अन्‍य भत्‍ते (Other Allowance): समाचारपत्र-पत्रिका, इंटरनेट, मोबाइल आदि जैसे भत्‍ते आपको मजीठिया वेतनमान लागू होने के बाद भी मिलते रहेंगे। कोई भी संस्‍थान मजीठिया देने के नाम पर इन्‍हें बंद नहीं कर सकता।

10.         एरियर गणना चार्ट आपके सही एरियर और नए वेतनमान की सटीक जानकारी देगा। बशर्ते आप इसमें सभी जानकारियों बिल्‍कुल सही भरें।

11.         मजीठिया लागू होने के बाद पुराने पीएफ और नए पीएफ का अंतर आपके पीएफ खाते में जमा होगा। इसमें आपका और कंपनी दोनों का पीएफ जमा होगा।

12.         इसके अलावा डीए की गणना का आधार 167 ही रखें। नाकि 189 या 185। (देखें मजीठिया वेजबोर्ड के 54 नंबर पेज पर)

(ध्‍यानार्थ- यह एरियर चार्ट सभी ग्रेड में कार्यरत समाचारपत्रों के साथियों का एरियर निकालने में मददगार हो सकता है बशर्ते आप मजीठिया की रिपोर्ट को सही ढंग से समझ कर इस्‍तेमाल कर सकें। इसके अलावा ए और बी ग्रेड वाले साथी हमें क्‍यों चाहिए मजीठिया भाग 10 देख सकते हैं। )

मजीठिया की लड़ाई में आपके साथ हमेशा खड़े मिलेंगे ...

Advocate Parmanand Pandey ji  - 09868553507
parmanand.pandey@gmail.com
parmanandpandey@yahoo.com

Vinod Kohli ji  – 09815551892
President, Chandigarh-Punjab Union of Journalists (CPUJ)
Indian Journalists Union

M S Yadav ji (PTI) – 09810263560

Advocate Colin Gonsalves
Umesh Sharma ji (Bhadas4media Advocate)

मजीठिया के अनुसार वेतन क्या होना चाहिएउसकी गणना कैसे होगी... इसकी विस्तृत जानकारी आपको लगातार PatrakarKiAwaaz के फेसबुक (Patrakar Awaaz), ट्विटर (@PatrakarKiAwaaz) और ब्लाग (http://patrakarkiawaaz.blogspot.in/) के अलावा भड़ास4मीडियाजनसत्तासमाचार4मीडिया आदि द्वारा भी मिलती रहेगी।

अंत में आपसे अनुरोध है कि जो साथी दूसरी भाषाओं को जानते हैं वे इस पूरे मैटर को पंजाबी, उर्दू, बंगाली, मलयालम आदि अन्य भाषाओं में अनुवाद कर सोशल मीडिया और whatsapp के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा साथियों तक इस मैसेज को पहुंचाएं। जिससे पूरे देश के लाखों पत्रकार और गैर पत्रकार साथी मजीठिया के अनुसार अपने नए वेतनमान और एरियर के बारे में जान सके और अपने हक के लिए आगे आ सकें।

यदि हमसे कहीं तथ्यों या गणना में गलती रह गई हो तो सूचित अवश्य करें।(patrakarkiawaaz@gmail.com)


#MajithiaWageBoardsSalary, MajithiaWageBoardsSalary, Majithia Wage Boards Salary

No comments:

Post a Comment