Wednesday 19 June 2024

टीयूडब्लूजे के सम्मेलन में जनसंपर्क मंत्री ने पत्रकारों के हित में की घोषणाएं

 


आईजेयू राष्ट्रीय पदाधिकारी और अन्य राज्यों के अध्यक्ष, सचिव भी हुए शामिल

खम्मम (तेलंगाना), 20 जून। पत्रकारों के देश के सबसे बड़े और पुराने संगठन इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन से सम्बद्ध तेलंगाना यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स का तीसरा राज्य सम्मेलन कल 19 जून को खम्मम जिला मुख्यालय में शुरु हुआ।


उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि प्रदेश के जनसम्पर्क, राजस्व तथा आवास मंत्री पोंगुलेती श्रीनिवास रेड्डी थे। उन्होने पत्रकारों की आवास समस्या को हल करने के लिए तथा पत्रकारों के पेंशन की पुरानी मांगों को पूरा करने के लिए घोषणाएं की। कार्यक्रम की अध्यक्षता के. श्रीनिवास रेड्डी अध्यक्ष, तेलंगाना मीडिया कौन्सिल एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन ने की। राज्य यूनियन के निवर्तमान अध्यक्ष नानूगुरी शेखर ने कार्यक्रम का संचालन किया।



प्रदेश के 9000 से अधिक सदस्यों के जिला स्तर पर चुने गए स्टेट कौन्सिल प्रतिनिधियों, जिला अध्यक्ष, महासचिव तथा राज्य पदाधिकारियों, कार्यकारिणी सदस्यों की बड़ी संख्या में उपस्थिति इस सम्मेलन स्थल पर थी।


तेलंगाना यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स  के अध्यक्ष नागुनुरी शेखर ने अपने संबोधन में भारतीय पत्रकार संघ (आईजेयू) के अध्यक्ष, तेलंगाना मीडिया अकादमी के अध्यक्ष के. श्रीनिवास रेड्डी, महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, संचालन समिति के सदस्य एस.एन. सिन्हा, देवुलपल्ली अमर, एम.ए. माजिद, राष्ट्रीय सचिव वाई. नरेंद्र रेड्डी, डी. सोमसुंदर, राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य के. सत्यनारायण, अलापति सुरेश कुमार, विभिन्न राज्यों के पर्यवेक्षक तेलंगाना राज्य श्रमजीवी पत्रकार संघ राज्य परिषद सदस्य, आईजेयू राष्ट्रीय परिषद सदस्य, 33 जिला अध्यक्ष, सचिव, विशेष आमंत्रितों का हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने कहा कि साथियों,यह बहुत खुशी की बात है कि हमारे संघ ने ट्रेड यूनियन गतिविधियों के केंद्र खम्मम शहर में अपनी तीसरी राज्य कांग्रेस सफलतापूर्वक मनाई। सबसे पहले, मैं टीयू डब्ल्यूजे खम्मम जिला शाखा को उनके प्रयासों के लिए इस सम्मेलन की मेजबानी के लिए बधाई देना चाहता हूं।



लगभग 65 वर्षों के इतिहास के साथ APUW द्वारा दी गई प्रेरणा और विरासत के साथ, TUWJ तेलंगाना राज्य में कामकाजी पत्रकारों के मूल प्रमुख प्रतिनिधि संघ के रूप में लगातार सेवा करने के उद्देश्य से उभरा। 19 अप्रैल 2015 को हमने नामपल्ली पब्लिक गार्डन में ललिता कला तोरण में लगभग 6 हजार कामकाजी पत्रकारों के साथ पहली टीडब्ल्यूजे महासभा का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इसके अलावा 2019 में हम नामपल्ली पब्लिक गार्डन में इंदिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में दूसरी महासभा और इव्याला खम्मम के आयोजन स्थल पर तीसरी महासभा का आयोजन कर रहे हैं। विगत लगभग दो वर्षों के पहले तक से, कोरोना महामारी राज्य में व्याप्त थी और हमारी सामुदायिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न कर रही थी।

इस वजह के परिणामस्वरूप, कई जिलों में महासभाएँ स्थगित रहीं। उस प्रक्रिया को पूरा करने और तीसरे राज्य सम्मेलन के आयोजन में कुछ देरी हुई। हमने सभी जिलों में संघ को मजबूत करने और नई कार्यकारिणी गठित करने के लिए कांग्रेस में लिए गए निर्णयों को सफलतापूर्वक लागू किया है। यद्यपि प्रदेश में नए जिलों के गठन की प्रक्रिया हो चुकी है, लेकिन आप सभी के प्रयास एवं सहयोग से हमने 30 जिलों में कांग्रेस का आयोजन कर कार्यदलों का गठन किया है। रंगारेड्डी, आदिलाबाद और नारायणपेट जिलों में एडोक समितियों के साथ गतिविधियां चल रही हैं। साथ ही, 33 जिलों में 9,570 सदस्यताएँ एकत्र की गईं। हम जल्द ही उन जिलों में भी कांग्रेस का आयोजन कर एक वर्किंग ग्रुप बनाने जा रहे हैं। आप जानते हैं कि टीडब्ल्यूजे एक ओर जहां पत्रकारों के अधिकारों के लिए लड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, नागरिक अधिकारों और श्रम अधिकारों की सुरक्षा के लिए विशेष और परोक्ष रूप से लड़ाई जारी रखे हुए है। इसके अलावा, पत्रकारिता की प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए, हम पेशेवर रूप से पत्रकारों के बीच नैतिक मूल्यों को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुख्य रूप से हमारे समुदाय ने उन हजारों पत्रकारों और उनके परिवार के सदस्यों की सेवा की है जिन्हें कोरोना ने लील लिया है। मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने कई पत्रकारों की जान बचाई है जो खतरे में थे।

अप्रैल 2021 को वरिष्ठ यूनियन नेता के. अमरनाथ की अचानक मृत्यु IJU और TWJ दोनों के लिए एक बड़ी क्षति है। हमारे नेता के. श्रीनिवास रेड्डी, देवुलपल्ली अमर, स्वास्थ्य समिति के संयोजक  रहे मुझे लगता है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजेश और सभी ने कितने भी प्रयास किए हों, लेकिन साथी के अमरनाथ जो एपीयूडब्ल्यूजे के अध्यक्ष, आईजेयू के सचिव, स्क्रआइब न्यूज पत्रिका के संपादक और पीसीआई के सदस्य रहे उनकी इन रूपों में की गई सेवाएं अमूल्य हैं। 10 मई 2021 को हमने ज़ूम मीटिंग के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी क्योंकि उस समय कोविड का प्रभाव गंभीर था। हम इस महासभा के परिसर का नाम कामरेड अमरनाथ के नाम पर रखकर उनका स्मरण कर रहे हैं। परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था।


कार्यक्रम के दौरान अतिथियों तथा  छत्तीसगढ़ से अध्यक्ष पी सी रथ, पंडिचेरी से मारी महराज, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तामिलनाडु राज्यों के पदाधिकारियों ने भी इस सत्र को सम्बोधित किया. बीच बीच में प्रदेश के वरिष्ठ वयोवृद्ध पत्रकारों, बुजुर्ग राजनेताओं तथा विभिन्न प्रदेशों से आये प्रतिनिधियों का सम्मान वस्त्र, स्मृतिचिन्ह से किया गया. वर्तमान राज्य महासचिव विराहत अली ने आमंत्रितो का स्वागत किया।

उद्घाटन सत्र के पश्चात् संगठन का सत्र संचालित हुआ।

No comments:

Post a Comment