Tuesday 25 April 2023

PF: पेंशन, केवाईसी, मोबाइल नंबर... किसी भी तरह की दिक्कत के लिए यहां करें संपर्क


हम में से बहुत से साथी मजीठिया की वजह से बर्खास्तगी या तबादले के केस लड़ रह रहे हैं। ऐसे में पीएफ से जुड़ी कई समस्याएं हमारे सामने आ रही हैं। विशेषतौर पर जिनमें नियोक्ता यानि कंपनी प्रबंधन की तरफ से समस्याएं आ रही हैं। कंपनी प्रबंधन आपके दस्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा या उन्हें अप्रूव नहीं कर रहा। आपका आधार पीएफ एकाउंट से नहीं जुड़ा या बैंक एकाउंट नहीं जुड़ा या अपना पुराना मोबाइल बदल चुके हैं, जिस वजह से आप अपने भूले हुए पासवर्ड को बदल नहीं पा रहे हैं। ज्यादातर इस तरह की समस्याओं के हल के लिए आपको कंपनी प्रबंधन के हस्ताक्षर चाहिए और वे इसके लिए दिक्कत पैदा कर रहे हैं। ऐसे में आप पीएफ कार्यालय द्वारा चलाए जा रहे है निधि आपके निकट 2.0 कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी समस्याओं के हल के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये कार्यक्रम देश के हर जिले में हर माह आयोजित किए जाते हैं। जिसमें आप जाकर अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं। गौतमबुद्ध नगर की कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए नोएडा में ये कार्यक्रम 27 अप्रैल को सुबह 9 से शाम 5.45 बजे तक आयोजित होगा। इस कार्यक्रम का स्थल है.....

Development Commissioner Office, Noida S.E.Z. Ministry of Commerce and Industry, Govt. Of India

Noida Special Economic Zone, Noida Dadri Road, Phase-II, G.B. Nagar, U.P. 201305

आप अपनी शिकायत लिखित में यहां देकर उसका पंजीकरण करवा सकते हैं। इसमें आप कंपनी प्रबंधन द्वारा पैदा की जा रही है समस्याओं को उल्लेख भी कर सकते हैं। आप इसके लिए अपनी शिकायत की दो कापियां लेकर जाएं और एक कापी पीएफ कार्यालय को सौंपे और एक पर उसकी रिसीविंग लें। 

ज्यादा पेंशन स्कीम के तहत भी आप यहां जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा डाले गए केसों की वजह से कंपनी प्रबंधन आपको सहयोग नहीं कर रखा है और आप बड़ी हुई पेंशन स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप अपने वकील या एआर के माध्यम से जहां केस चल रहा हो वह एक एप्लीकेशन भी डाल सकते हैं अपने बड़े हुए पेंशन के आधिकार को सुरक्षित रखने के लिए। इसमें आपको ये भी लिख सकते हैं कि कंपनी प्रबंधन आपकी कोई मदद नहीं कर रहा है। ये प्रक्रिया आपको 3 मई से पहले करना होगा, क्योंकि ये उसकी अंतिम तिथि है। हो सकता है पीएफ विभाग इस स्कीम आगे भी बढ़ा सकता है। फिलहाल आपको 3 मई की तारीख याद रखनी है।

जिन साथियों का आधार कार्ड पीएफ एकाउंट से लिंक हो रखा है और उनका पीएफ में डाला गया मोबाइल नंबर बदल गया है और वे अपना पासवर्ड भूल चुके हैं तो वे आधार में अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद पीएफ में forget passwoard में जाकर नया ओटीपी लेकर अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

यदि आप किसी वजह से इस कैंप में भाग नहीं पा रहे हैं तो अपने स्थानीय पीएफ कार्यालय में जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिकायत भी दे सकते हैं। 

अपने साथ अपना पीएफ नंबर, आधार कार्ड जैसे जरूरी कागजातों की फोटो कापी भी रखें। 


No comments:

Post a Comment