Thursday 19 November 2015

मोदी के 'स्‍वच्‍छ भारत अभियान' को पलीता लगा रहा है दैनिक जागरण!


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्‍वच्‍छ भारत अभियान' में अपने आप को सबसे आगे दिखाने की होड़ में लगा दैनिक जागरण खुद इस अभियान को कैसे पलीता लगा रहा है इसका उदाहरण आप नोएडा में सेक्‍टर 62 स्थित इसकी इमारत में देख सकते हैं।
यहां पर दैनिक जागरण द्वारा निलंबित लगभग 200 कर्मियों की हाजिरी और घरेलू जांच कार्रवाई चल रही है। निलंबित कर्मियों द्वारा कहे जाने पर भी उन्‍हें इमारत के भीतर शौचालय की सुविधा उपलब्‍ध नहीं करवाई जा रही है। जिस कारण मजबूरन जागरण के निलंबित कर्मियों को खुले में निवृत्‍त होना पड़ रहा है। यह फोटो इसका जीता-जागता उदाहरण है।
इसके अलावा जागरण प्रबंधन कर्मियों को लगातार परेशान करने से बाज नहीं आ रहा है। निलंबित कर्मियों को जांच के नाम पर दोपहर को बुला लिया जाता है और देर रात को छोड़ा जाता है। उन्‍हें साप्‍ताहिक अवकाश के दिन जांच के नाम पर जबरन बुलाया जाता है। नि‍लंबित कर्मियों द्वारा दिए गए अवकाश के आवेदन को स्‍वीकार करने के लिए आनाकानी की जाती है।

एक गौर करने वाली बात यह भी है कि सभी निलंबित कर्मचारी पुरुष हैं, लेकिन जागरण प्रबंधन ने कई महिला सुरक्षागार्डों और स्‍टॉफ को यहां रखा है और लगातार इनकी संख्‍या बढ़ती जा रही है। यह जागरण प्रबंधन की गंदी साजिश भी हो सकती है। 12-13 मंजिला यह इमारत पूरी तरह से खाली पड़ी है और इसे केवल निलंबित कर्मियों की हाजिरी लगवाने और उनकी जांच के लिए ही इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment